नवरात्रों में पीएम मोदी का खाना होता है कुछ अलग इस खाने के बारे में जानेंगें तो यकीन हो जायेगा कि आखिर उनको इतनी शक्ति मिलती कहाँ से है

देश में इस समय नवरात्रि का समय चल रहा है. माता रानी घर आयीं हैं तो उन्हें खुश करने के लिए उनके भक्त जन भी कोई कसर छोड़ने को राज़ी नहीं हैं. पूजा-पाठ से लेकर खाने-पीने तक माता रानी के भक्तों ने माता को रिझाने का पूरा मन ही बना लिया है. ऐसे ही माता के एक भक्त हैं पीएम मोदी. हैरान करने वाली बात यहाँ आती है पीएम मोदी की उम्र और इस उम्र में भी उनका कठिन तप. वैसे तो बहुत से लोग जानते होंगे कि पीएम मोदी भी नौ दिन व्रत रखते हैं लेकिन वो इस दौरान क्या-क्या और कब-कब खाते हैं ये जानना वाकई दिलचस्प है.




तो आइये आज हम आपको बताते हैं हमेशा एनर्जी से भरपूर दिखने वाले पीएम  मोदी की नवरात्रि में ख़ास खान-पान के बारे में. जानने वाले बताते हैं कि पीएम मोदी पिछले 40 वर्षों से दोनों नवरात्रि (देश में दो नवरात्रि मनाते हैं चैत्र और शारदीय नवरात्रि) पर व्रत रखते हुए आ रहे हैं. यहाँ हैरान करने वाली बात ये है कि पीएम मोदी सिर्फ प्रतिपदा और नवमी को ही उपवास नहीं रखते, बल्कि पूरे नौ दिन उपवास पर रहते हैं और सख्ती से नियमों का पालन भी करते हैं याद हो तो इसका एक उदाहरण 2014 में अमेरिका में देखने को मिला था.

source

जानकारी के लिए बता दें कि जब मोदी नवरात्रि के समय यानी सितंबर में अमेरिकी दौरे पर गए थे उस समय अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने व्हाइट हाउस में उनके स्वागत के लिए शानदार दावत दी थी. हालाँकि उस वक़्त भी नवरात्रि चल रही थी ऐसे में उस समय पीएम मोदी ने नियमों का पालन करते हुए सिर्फ नींबू पानी ही पीया था. अब अगर बात हो अपने घर में खाने-पीने कि तो मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उपवास में पीएम मोदी शाम के समय नींबू पानी के साथ सिर्फ कुछ चुनिंदा फल ही खाते हैं.



source

नवरात्रि में उपवास को लेकर 2012 में पीएम मोदी ने अपना एक ब्लॉग भी लिखा था जिसमें उन्होंने बताया था कि एक बार टीचर्स डे पर एक छोटी सी लड़की ने उनसे नवरात्रि उपवास के बारे में पूछा था, जिसके जवाब में उन्होंने बताया कि ये उपवास उन्हें कई वर्षों से ताकत और शक्ति दे रहे हैं. सिर्फ इतना ही नहीं नवमी के साथ नौ दिन के नवरात्र खत्म होने के अगले दिन दशमी तिथि को यानी विजयादशमी के दिन पीएम मोदी शस्‍त्र की भी पूजा करते हैं.

loading…


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *